Banking & Finance

Aadhar card se paise kaise nikale 2024 | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले | AEPS ID Apply Free

Aadhaar Banking क्या है ?

AEPS का full form Aadhar Enabled Payment System होती है इसे हम दूसरी भाषा में आधार बैंकिंग भी कहते हैं। बैंकिंग सेक्टर में बढ़ती भीड़ को काबू करने के लिए कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आधार कार्ड से लेनदेन करने की सुविधा लागू कर दी गई है। आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सर्विस के द्वारा आप किसी भी सीएससी सेंटर बैंक मित्र या जन सेवा केंद्र के माध्यम से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now

दोस्तों आपने कई सारे स्थानों पर जरूर देखा होगा कि लोग अपनी दुकान पर आधार एटीएम का बोर्ड लगा लेते हैं। और आधार कार्ड के नंबर से ही आपके बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करते हैं यदि आप किसी बैंक मित्रा बैंक सखी के द्वारा से कैसे निकालते हैं। तो आप से कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाता है वहां जब भी आप किसी सीएससी सेंटर या जन सेवा केंद्र से पैसे निकालते हैं। तो पैसे निकालने के बदले में आपसे एक या आधा प्रतिशत चार्ज लिया जाता है।

तो दोस्तो आधार कार्ड के द्वारा बैंक अकाउंट से पैसे निकालने की यह सुविधा आईपीएस यानी आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के द्वारा ही होती है। इसी आधार बैंकिंग कहा जाता है और आज पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगी इस सिस्टम को चालू करने के लिए कितना खर्चा आता है। और आप किस प्रकार सिस्टम को चालू कर सकते हैं और साथ ही साथ यह भी बताऊंगी कि इस सुविधा को चालू करने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी।

आधार बैंकिंग खोलने के लिए आने वाला खर्चा :

आधार बैंकिंग को खोलने के लिए कोई अधिक खर्चा नहीं आता है आधार बैंकिंग चालू करने के लिए आपको केवल एक या दो चीजों की जरूरत होगी। एक तो बायोमेट्रिक मशीन और दूसरा लैपटॉप एंड्राइड मोबाइल फोन की बायोमेट्रिक मशीन कई प्रकार की आती है जो इस प्रकार से है

  • Startek biometric : यह एक बायोमेट्रिक मशीन है और इसकी कीमत करीब 1400-1800 रूपये है।
  • Mantra : मंत्रा बायोमेट्रिक मशीन की कीमत 1800 के आस पास है और यह मशीन काफी अच्छी है।
  • Morpho : बायोमेट्रिक मशीनों में मोर्फो कि device अन्य device की तुलना में काफी मंहगी है। और इस मशीन की कीमत 2800 रूपये के आसपास होती है।
  • अधिकतर दुकानदार मोरफ़ो बायोमैट्रिक का यूज करते हैं क्योंकि यह अन्य डिवाइस की तुलना में दिखने में काफी अच्छी लगती है। और इसका फिंगर स्कैन करने के समय प्रोसेसिंग अन्य डिवाइस की तुलना में अच्छा होता है। और यह काफी छोटी सी होती है जिसे आप अपनी जेब में रख कर कहीं भी ले जा सकते हैं।

Biometric Device Buy : 

आधार बैंकिंग सिस्टम कैसे चालू करें ?

आधार बैंकिंग सिस्टम चालू करने के लिए 3 तरीके हैं पहला तरीका ही है। गवर्नमेंट की सीएससी के द्वारा दूसरा तरीका बैंक मित्र या बैंक सखी बनकर और तीसरा तरीका रिलेटर बनकर तो सबसे पहले वाले को जान लेते हैं।

1) सीएससी द्वारा आधार एटीएम सर्विस कैसे चालू करें

दोस्तों पहले वाले तरीके में सीएससी सेंटर के माध्यम से आधार बैंकिंग लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा। यह सिर्फ बिल्कुल फ्री सुविधा है इसके लिए बस आपको ऑनलाइन सीएससी सेंटर रजिस्ट्रेशन करना है।

सीएससी के अंतर्गत एक सर्विस आती है जिसको डीजीपे कहा जाता है डीजीपे के द्वारा आप आधार कार्ड नंबर से बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से किसी भी बैंक का पैसा निकाल सकते हैं। डीजीपे को आप मोबाइल या लैपटॉप दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। फिंगर स्कैन करने के लिए आपको बायोमैट्रिक डिवाइस की जरूरत पड़ेगी।

Aadhar card se paise kaise nikale 2024 | आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले | AEPS ID Apply Free

2) Bank Mitra बनकर 

दोस्तों दूसरे वाला तरीका यह है कि आप बैंक मित्र बनकर आपको बैंक सारे विश्व का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बैंक मित्र बनकर आप केवल उसी बैंक का लेन देन कर सकते हैं जिसे बैंक कि आप बैंक मित्र बने होंगे। बैंक मित्र बनने के लिए आपको अलग-अलग फायदे मिलते एक बैंक मित्र को बैंक द्वारा प्रतिमाह 2 से ₹3000 की सैलरी दी जाती है।

3) Retailer बनकर  

दोस्तों आप आधार कार्ड बैंकिंग सिस्टम को रिटेलर बनकर भी चालू कर सकते हैं। और किसी भी बैंक का पैसा अगर काट के द्वारा निकाल सकते हैं सीएससी सेंटर ओपन करने के लिए और बैंक मित्र बनने के लिए कहीं ज्यादा आसान रिटेलर बनकर व्यापार करना होता है।

Paynearby, Novopay जैसी कम्पनियों के द्वारा सर्विस चालू करने के लिए आपको ₹1000 का शुल्क देना पड़ता है। जो केवल एक ही बार देना होगा पेमेंट करने के बाद आपकी रिटेलर आईडी चालू हो जाएगी और आप आधार कार्ड के द्वारा बैंक का पैसा निकाल कर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

AEPS  के द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं कौन-कौन सी है ?

 दोस्तों AEPS  के द्वारा कई सारे सुविधाएं दी जाती है जो निम्न प्रकार है

  • कैश विड्रोल
  •  बैलेंस की जानकारी
  •  मनी ट्रांसफर
  •  मिनी स्टेटमेंट
  •  जैसी अनेकों सुविधाएं इस AEPS App Id  में जोड़े जाते हैं

Aadhar Card Se Paisa Kaise Nikale  के लाभ

 दोस्तों आप के जानकारी के लिए आपको बता दें  आज के समय में बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो समय के कारण बैंकों का चक्कर नहीं काटना चाहते हैं क्योंकि बैंक जाने में आने में और उसके लंबे कतार में काफी समय चला जाता है जिस कारण से बहुत सारे व्यक्ति अब आधार के जरिए ही पैसा निकलवा लेते हैं जो कि काफी अच्छी सर्विस भी है अगर आपके पास एटीएम कार्ड होता है तो पेटीएम कार्ड के जरिए भी पैसा निकलवा सकते हैं

आधार के जरिए पैसा निकलने में आपकी बैंकिंग सिक्योरिटी पर 1% फ्री फ्लोरिंग यह आदमी के द्वारा बिना बताए पैसा निकालने की  मामलों का चांस नहीं रखता है आधार कार्ड  के माध्यम से पैसा निकालने में धोखाधड़ी से पूरी तरीके से छुटकारा मिल सकता है बहुत सारे ऐसे परिवार होते हैं जिनमें गर्भवती महिलाएं होती है, बुजुर्ग व्यक्ति होते हैं जिन्हें कहीं आने-जाने में काफी सारे परेशानी का सामना करना पड़ता है ऐसे लोग इस AEPS के सहारा लेकर अपना पैसा निकलवा सकते हैं

आधार बैंकिंग सेंटर कहां खोल सकते हैं ?

आधार बैंकिंग सेंटर खोलने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत पड़ेगी। यदि आप की दुकान ऐसे स्थान पर है जहां एटीएम नहीं है या फिर अक्सर खराब पड़ी रहती है। तो आप आधार बैंकिंग के द्वारा अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं यदि आप Paynearby या Novopay का इस्तेमाल कर रही है। तो आधार बैंकिंग की अतिरिक्त आपको मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच डिश, टीवी रिचार्ज के साथ-साथ मनी ट्रांसफर करके भी पैसा कमाया जा सकता है।

आधार बैंकिंग का काम करने के लिए आपको थोड़ी बहुत पूंजी की जरूरत पड़ेगी। यदि आप 1 दिन में ₹50 का लेनदेन करते हैं तो आपके पास कम से कम ₹50 तो होने ही चाहिए।

Digipay, Bank Mitra और Retailer में से क्या बनना सही रहेगा?

दोस्तों यदि इन तीनों में से क्या बने इस बारे में बात की जाए तो तीनों के अपनी अलग-अलग फायदे हैं। डीजीपे के बारे में बात की जाए तो सीएससी के लिए आवेदन करना होगा। जब सीएससी अप्रूव हो जाएगा तो डीजीपे के साथ-साथ आपको और भी बहुत सारी गवर्नमेंट की सर्विस मिल जाएगी जिनके द्वारा आप अलग-अलग कमाई कर सकते हैं।

बैंक मित्र बनने की अपने ही फायदे हैं बैंक मित्र बनने पर आपको 2 से ₹5000 प्रतिमा सैलरी मिलती है। और आपको अपनी बैंक के कस्टमर पर बहुत ज्यादा मिलते हैं बैंक मित्र पैसा निकालने के साथ-साथ पैसा जमा करने का भी काम कर सकते हैं। बैंक मित्र बनकर आ प्रतिमा आराम से 15 से ₹20000 कमा सकते हैं।

बैंक सखी बैंक मित्र की तरह होती है परंतु बैंक साथी में केवल महिलाओं को भी लिया जाता है। इसलिए इसे बैंक सखी कहा जाता है बैंक शाखा का कमीशन बैंक मित्र जितना ही होता है और ₹6000 प्रति माह वेतन दिया जाता है। अब रही बात रिटेलर बनने की तो आप प्रतिमा लेनदेन करके अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं किसी भी बैंक का पैसा आधार कार्ड से निकाल सकते हैं। मनी ट्रांसफर करने के साथ-साथ से मोबाइल रिचार्ज, बिजली का बिल जमा करने जैसी सर्विस भी आपको मिल जाती है।

Also Read : Aadhaar card se bank balance check

निष्कर्ष:  

तो दोस्तों आज आज के जमाने में किसी भी प्रकार का अभाव है, वह समय लोग समय बचाने के चक्कर में सौ से ₹200 खर्च करने के लिए बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। आप खुद समझ सकते हो यदि आपको कहीं बाहर गए हो और आपको पैसों की जरूरत हो तो सारे एटीएम बंद हो जाते हैं। तो आप ऐसे में यही चाहेंगे कि आपको कोई पैसे दे दे और बदले में वह आपसे कुछ परसेंट लेले ऐसे में आकर बैंक में बहुत ही काम की चीज है 

किस प्रकार आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आधार बैंकिंग के द्वारा आप अपनी दुकान पर बैठे बैठे कुछ ना कुछ अतिरिक्त चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं। यहां पर मैंने आपको आधार बैंकिंग क्या है और आधार बैंकिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

RapiPay AEPS ID Apply : Click Here

Spice Money ID FREE : Call / WhatsApp : 8597599864

Spice Money App : Get Now

Our Official App : Click Here

Fino CSP & Distributor ID : Call / WhatsApp : 8597599864

Fino Mitra App : Get Now

1. CSC DIGIPAY – AEPS BANKING

यह ऐप CSC E -Governance Services India के द्वारा लांच किया गया है. डिजिपेय ऐप सिर्फ VLE उसे कर सकते हैं क्यूंकि इस ऐप में लॉगिन करने के लिए आपसे CSC ID और पासवर्ड पुच्छा जायेगा. डिजिपेय ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा और इसका अपना खुद का एक ऑफिसियल वेबसाइट भी है.

2. SPICE MONEY MERCHANT – AADHAR ATM, MONEY TRANSFER

यह ऐप Spice Digital के द्वारा लांच किया गया है और प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. स्पाइस मनी अनेक फायदे हैं जैसे मनी ट्रांसफर, माइक्रो एटीएम (AePS), मिनी एटीएम (mPOS), IRCTC, UPI और बिल पे. इस ऐप को यूज़ करने के लिए मर्चेंट आईडी की जरुरत पड़ती है, इसलिए आपको कंपनी से कांटेक्ट करना पड़ेगा.

3. BHIM-AADHAAR-SBI

यह AePS सपोर्टेड ऐप है. भीम आधार SBI ऐप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा लांच किया गया है. इस ऐप को भी उपयोग करने के लिए मर्चेंट आईडी की जरुरत पड़ती है जो आपको बैंक से मिलेगा. इस ऐप से आप बहुत सरलता से आधार नंबर से पैसा निकाल सकते हैं. भीम आधार SBI ऐप प्ले स्टोर मौजूद है.

4. PAISA NIKAL -AEPS, ATM WITHDRAWAL, MONEY TRANSFER

नाम से आपको तो इस ऐप का काम समझ में आ गया होग. इस ऐप के द्वारा आसानी से आधार कार्ड से पैसा निकाला जा सकता है. इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है की आपको आधार कार्ड से पैसा निकालने के लिए कमिशन दिया जायेगा. हाँ, इस ऐप को यूज़ करके आप कमा सकते हैं.

5. PAYSWIFT -AEPS MICRO ATM | MINI ATM | BBPS | DMT | AADHAR BANKING

यह ऐप PaySwift Technology Inc के द्वारा चलाया जाता है. इस ऐप को यूज़ करने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा आईडी और पासवर्ड के लिए. पस्विफ्ट ऐप से बिल पेमेंट, रिचार्ज, लाइफ इन्शुरन्स इत्यादि सर्विस का भी लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button