Aadhaar Card

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें

Aadhaar Card का उपयोग हर पहचान पत्र की आवश्यकता रखने वाले स्थान पर बखूबी होने लगा है। आधार कार्ड एक व्यक्ति का पहचान पत्र तो है ही साथ ही इसे डिजिटल आईडी (Digital ID) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा दस्तावेज बन गया हैं जिसका उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। आधार वर्चुअल आईडी (Aadhar Virtual ID) का उपयोग बैंक, पोस्ट ऑफिस, स्कूल, ऑफिस, सरकारी दफ्तर में आवश्यक दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता है। इसी के साथ आधार कार्ड का उपयोग बैंक में इस कदर बढ़ने लगा है कि प्रत्येक बैंक से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे कि बैंक से जुड़ी महत्वपूर्ण सेवा,आधार कार्ड से कैसे बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं? Check Bank Balance with Aadhar

Join WhatsApp Channel Join Now
Join Telegram Channel Join Now


                             DOWNLOAD

aadhaar card se bank balance kaise check kare

दोस्तो, AEPS की मदद से आपको Aadhar Card Se Bank Balance Check करने के लिए अनेक AEPS Apps आते है उनका कनैक्शन लेना होगा। मैं आपको स्टेप में समझता हूँ की आप AEPS ID कैसे ले सकते है।

Sarkar के द्वारा आधार कार्ड से बैंक बैलेन्स चेक करने के लिए अनेक बड़े डिस्ट्रिब्यूटर को AEPS दी जाती है जिसे आगे स्टेट डिस्ट्रिब्यूटर के द्वारा छोटे छोटे डिस्ट्रिब्यूटर को दिया जाता है। आप इन छोटे छोटे डिस्ट्रिब्यूटर से बड़ी आसानी से AEPS Account ले सकते है।

AEPS Account लेने के लिये आपको इन डिस्ट्रिब्यूटर को अपना Aadhar Card Number, Pan Card Number, और बैंक अकाउंट नंबर के साथ में दो फोटो देनी होती है। इस AEPS को लेने के लिए एक बार ही 500 रुपए का शुल्क लगता है।

आप आपने Aadhar Card Se Balance Check Karna चाहते है यां फिर अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकलवाना चाहते है तो इसके लिए मैं आपको RapiPay App से बैलेन्स चेक कर सकते है। यह App आधार कार्ड की मदद से बैंक बैलेन्स चेक करने और बैंक से पैसे निकलवाने के लिए सबसे बढ़िया App है।

स्टेप 1 : आपने अपने मोबाइल के अंदर RapiPay App Open करके अपने अकाउंट में username और password डालकर Login कर लेना है। इसके बाद आपने जिस नंबर से रजिस्टर किया है उस पर एक कोड आएगा उस कोड को डालना है।

स्टेप 2 : Login होने के बाद आपको नीचे बॉटम में AEPS का दूसरे नंबर पर एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप इस AEPS वाले पर जाकर क्लिक कर दें।

स्टेप 3 : आपके सामने यहाँ 4 ऑप्शन दिखाई देंगे, आप अगर अपना बैंक बैलेन्स चेक करना है तो आप दूसरे नंबर वाले Balance Enquiry पर क्लिक कर दें और उसके बाद नीचे Submit Button पर क्लिक कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button